आज की बड़ी खबरें : उत्तर प्रदेश में 10 लाख विधार्थियों ने बोर्ड परीक्षा का बहिष्कार किया

उत्तर प्रदेश में 10 लाख विधार्थियों ने बोर्ड परीक्षा का बहिष्कार किया :
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने बयान दिया है कि उनकी सरकार बोर्ड परीक्षा को सरल  बनाने की दिशा में काम कर रही है । यह बयान के पिछे कारण यह था कि , लगभग 10 लाख विधार्थियों ने राज्य में चल रहे बोर्ड परीक्षा में भाग नहीं लिया । कुछ दिन पहले सरकार की ओर से आदेश जारी किया गया था कि वह राज्य में नकल मुक्त बोर्ड परीक्षा कराने जा रहे , यह ही विधार्थियों के परीक्षा ना देने का कारण बताया जा रहा है ।
केरला में वरिष्ठ नागरिकों की संख्या बढ़ी :
केरला जो अपने बेहतरीन स्वास्थ्य ( Health status ) के लिए जाना जाता है । यह अच्छाई राज्य के लिए खतरनाक साबित होते जा रही है । केरला में वरिष्ठ नागरिकों ( Old age  persons ) कि संख्या बढ़ते जा रहीं हैं। 60  साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या 1961 में 6 प्रतिषत था जो 2011 में 13 प्रतिषत हो गया , यह नतीजे राज्य आर्थिक समीक्षा 2017 के अनुसार है ।
9 किशोर कैदी जेल से भागे :
आज सुबह अम्बाला सिटी जेल से 9 किशोर कैदी भाग निकले । पुलिस ने बताया कि इनमें से कुछ ने गंभीर गुनाह किया है । बैरक के ताला को तोड़ने के बाद, कैदियों ने छत पर पहुंचकर अवलोकन गृह के 20 फीट की उच्च सीमा की दीवार को पार करने के लिए एक सीढ़ी का इस्तेमाल किया।
दुबई में नरेंद्र मोदी का मंत्र :
दुबई में विश्व सरकार के शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने छह ‘आर'(R) की शुरुआत की – कम, पुन: उपयोग, रीसायकल, पुनर्प्राप्त, रीडिझाइन और पुन: निर्माण । नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम इस सब चीजों को हासिल कर सकते हैं अगर हम प्रौद्योगिकी का सही तरीका से प्रयोग करें। नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात के पहले हिंदू मंदिर के नींव पत्थर का आयोजन समारोह में भी सामिल होने के लिए दुबई आए हैं ।
एक ट्रांजिन्डर कार्यकर्ता  राष्ट्रीय लोक अदालत में आयोजित न्यायिक पैनल का सदस्य बना :
नागपुर की 29 साल की विद्या कामले  देश की पहली ट्रांजिन्डर बना जिसे राष्ट्रीय लोक अदालत में आयोजित न्यायिक पैनल का सदस्य बनने का मौका मिला । इससे पहले विद्या 10 सालों से समाज सेवा के काम में लगा था।
देश की बड़ी खबरें की जानकारी के लिए हमारा पेज About India को लाइक करें
Report: Ravi Raushan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *