देश की महिलाओं के लिए जरूरी सूचना : नारी पोर्टल


मोदी सरकार द्वारा बिताए गए तीन साल ने देश के विकास को वह गति दी है जिसके लिए देश अभी तक तरस कर रहा था. देश को विश्व गुरु बनाने के लिए उन्होंने जो हर संभव प्रयास किया वह वास्तविक में काफी महत्वपूर्ण रहा. इस सरकार के कार्य की प्रशंसा विदेश तक हो रही है, इनके मेहनत का हि परिणाम है कि ” Moody’s ” जैसी अंतरराष्ट्रीय संस्था ने भारत को विदेशी निवेश के लिए पहले से बेहतर बताया है । ” World Economic Forum ” के अनुसार भारत में अब व्यापार करना भी आसान हो गया है । मोदी सरकार की इन्हीं प्रयासों के कारण भारत आज विश्व शक्ति बनने की दिशा में बहुत आगे है । लेकिन यह बस आधी सच्चाई है यह सरकार देश की आर्थिक स्थिति पर काम करने के साथ देश की मां- बहनों के लिए भी प्रयास कर रही है ।


महिला सशक्तिकरण की दिशा में चाहे वो तीन तलाक का मामला हो या वृध्द महिलाओं से सम्बंधित कार्य उन्होंने सभी वर्ग के महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार के योजनाओं का उद्घाटन कर सकारात्मक रुप देने का हर निश्चित प्रयास मोदी सरकार द्वारा इन तीन सालों में किया गया है.
” केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री” श्रीमती मेनका गांधी ने कुछ दिन पहले ही “नारी” नाम की पोर्टल का शुभारंभ किया. नारी पोर्टल को लागू करने के पिछे महत्वपूर्ण कारण देश में महिला सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं से महिलाओं को अवगत कराना है. केंद्र और राज्य में कुल मिलाकर 350 योजना योजनाएं चल रही है
लेकिन परेशानी वाली बात यह है कि शायद ही कोई ऐसा होगा जिससे इन सब की जानकारी होंगी.साथ ही साथ उन्होंने “संवाद” पोर्टल का भी शुभारंभ किया.अब महिलाओं को अपने हक से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे ,अब वो घर बैठे ही सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकती है ।
नारी पोर्टल पर सरकारी योजनाओं की जानकारी के अलावा रियल टाइम अपडेट भी उपलब्ध होगा. पोर्टल पर आसानी से ऑनलाइन आवेदन और मदद पाने की सुविधा भी होगी. पोर्टल के अंतर्गत महिलाओं के जीवन को प्रभावित करने वाले , और जरूरत की सारी विषय पर जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. जैसे स्वास्थ्य संबंधी सुझाव और जानकारी , गंभीर बिमारियों से बाहर निकलने के उपाय, नौकरी, बचत तथा निवेश का सुझाव आदि.


वर्तमान समय में सबसे जरुरी जानकारी महिलाओं के लिए (महिलाओं के साथ हो रहे दुष्कर्म से संबंधित मामला दर्ज कराने की प्रक्रिया, कानूनी मदद आदि
से रूबरू कराने में यह पोर्टल अत्यधिक मददगार साबित होगा.

Report : Komal Behl

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *